About

ताराचंद सारस्वत के बारे में अधिक जानें

राजनैतिक जीवन परिचय

ताराचंद सारस्वत ने अपनी युवावस्था से ही जनसंघ के कार्यकर्ता के रूप में कार्य किया व आरएसएस में आम स्वयंसेवक के रूप में जुड़े और राजस्थान के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख आदरणीय लक्ष्मण सिंह जी शेखावत की प्रेरणा से सन 1980 में उन्होंने राजनीतिक जीवन मे प्रवेश किया और भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में संगठन व चुनाव में पार्टी द्वारा दिये गए सभी दायित्वों का निर्वहन करते हुए पार्टी को जनता के ह्रदय से जोड़ने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य किया !

राजनीतिक दायित्व :-

    • सन 1980 से पार्टी में आम कार्यकर्ता के रूप में जुड़कर जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने के लिए सक्रिय भूमिका को निभाने के लिए कार्य किया !
    • सन 1983-88 तक भाजपा द्वारा श्रीगंगानगर जिले के रायसिंहनगर के नगर मंडल अध्यक्ष की कमान सौंपी जिसमे उनके द्वारा जनमुद्दों को सरकार तक पहुचाने के लिए अनेको धरना प्रदर्शन किए व 1984 में हुए जेल भरो आंदोलन में सैंकड़ो कार्यकर्त्ताओ के साथ गिरफ्तारी देकर अपना विरोध दर्ज करवाया ! सन 1984 में लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली तीन विधानसभा रायसिंहनगर , सूरतगढ़ व पीलीबंगा में भाजपा संगठन ने पार्टी प्रचार प्रसार कार्यप्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी जहाँ गांव-गांव, ढाणी-ढाणी 36 कॉम के साथ कंधे से कंधा मिलाकर जनसमस्याओं को सुनकर जनसंघर्ष की राह पर चलकर जनता के अनेको मुद्दों को मुखर किया !
    • सन 1990 से 1992 तक जिला संयोजक ,भाजपा युवा मोर्चा ,संयुक्त जिला श्रीगंगानगर ,हनुमानगढ़ !
    • सन 1992-94 तक भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष , श्रीगंगानगर पर कार्य करते हुए युवा व छात्र वर्ग की आवाज को बुलंद करने के लिए प्रमुख रूप से कार्य किया व जनसंघर्ष हेतु आयोजित चेतना रैली में दिल्ली जाते समय 10 दिन के लिए युवा साथियों के साथ गिरफ्तार किया गया !
    • सन 1994-02 तक भाजपा, श्रीगंगानगर में जिला महामंत्री पद पर कार्य करते हुए जिला संगठन के प्रचार प्रसार व जनसंघर्ष को जारी रखा !
    • सन 2003 में पार्टी चुनाव विश्लेषण समिति एवम सांख्यिकी प्रकोष्ठ का प्रदेश उपाध्यक्ष व प्रदेश प्रतिनिधि नियुक्त किया गया व परिवर्तन यात्रा के दौरान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वसुंधरा राजे जी सिंधिया के सानिध्य में श्रीडूंगरगढ़ के गुसाईंसर बड़ा गांव में विशाल सभा का आयोजन ताराचंद सारस्वत के द्वारा किया गया !
    • सन 2005-09 में भाजपा,बीकानेर शहर में जिला उपाध्यक्ष दायित्व पद पर कार्य करते हुए संगठन द्वारा दिये गए अनेको प्रभार का निर्वहन करते हुए सभी को एक साथ लेकर चलने व हर वार्ड ज्यादा से ज्यादा कार्यकर्ताओं को जोड़ बूथ स्तर तक संगठन को मजबूती प्रदान की !
    • सन 2009 से 2019 तक बीकानेर के लोकसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवार व वर्तमान में केंद्रीय कानून मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल के पक्ष में अलग अलग विधानसभा जाकर भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा व सबका साथ सबका विकास की राजनीति से जन जन को परिचित करवाया व प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की !

पुलिस जवाब देह कमेटी :-

    • सन 2009 से 2017 :- पुलिस जवाबदेह कमेटी के जिलाध्यक्ष के रूप में रहकर सारस्वत ने गांव शहर ढाणी में आने वाली प्रशासन से पीड़ित लोगों की आवाज को प्रमुखता से उठाया व कई विवादों को आपसी समझौतों से सुलह करवाई जिससे जनता में उनकी सामाजिक क्षेत्र में योगदान की छवि को उभारा !
    • 2018 में श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी के रूप में उम्मीदवार बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ व 2019 से 2022 तक संगठन ने भाजपा जिलाध्यक्ष ,बीकानेर (देहात) का दायित्व दिया जिसमें देहात क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले श्रीडूंगरगढ़ , नोखा , लूणकरणसर , खाजूवाला व श्रीकोलायत क्षेत्रो में युवा , महिला वर्ग व किसानों की समस्याओं को सभी आमजन को साथ लेकर सरकार तक सभी वर्ग की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाया !

राज्य सरकार की कमजोर कानूनी व्यवस्था के कारण युवा वर्ग को पेपर लीक प्रकरणो के कारण रोजगार से वंचित रहना पड़ा जिसका विरोध अनेको धरना प्रदर्शन व ज्ञापन देकर युवाओं की आवाज को बुलंद करने का प्रयास किया!
श्रीडूंगरगढ़ शहर में मजबूत भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ नेतृत्व करते हुए नगरपालिका चुनाव 2021 में भाजपा का बोर्ड बनाया व नगरपालिका के चेयरमैन , वाईस चेयरमैन सहित 23 भाजपा पार्षदगणो के बहुमत से भाजपा ने परचम लहराकर कुशल नेतृत्व का परिचय दिया !
राजस्थान की कांग्रेस सरकार की जन विरोधी ,किसान विरोधी व युवा विरोधी नीतियों से प्रदेश के आमजन, किसान व युवा वर्ग परेशान है इन सबकी मांग व मुद्दों को प्रमुखता से उठाया और अनेकों बार उपखण्ड कार्यालयों के आगे हजारों समर्थकों के साथ घेराव व जनाक्रोश सभाएं की साथ ही क्षेत्र की जन समस्याओं को लेकर कई आंदोलन भी किये।

    • 28 दिसम्बर 2022 को श्रीडूंगरगढ़ उपखण्ड कार्यालय का घेरा कर उसके आगे विशाल जनसमूह के साथ जनाक्रोश प्रदर्शन किया जिसमें क्षेत्र के शहर व देहात के किसान व युवा वर्ग ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया !
      वर्तमान में ताराचंद सारस्वत श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के बिग्गा बास में निवास करते हुए क्षेत्र के किसानों ,युवाओं व पीड़ित वर्ग की जनसमस्याओं को सुनते है व गांव-गांव जाकर क्षेत्र के लोगो की जनसमस्याओं व मुद्दों को बुलन्द आवाज के साथ प्रशासन व सरकार के समक्ष रखकर निवारण के प्रयासरत रहते है !

संघर्ष :-

श्रीडूंगरगढ़ के 12 गांवों की भूमि को सेना द्वारा ड्राइविंग स्कूल हेतु अवाप्त करने का प्रयास के विरोध में ताराचंद सारस्वत के नेतृत्व में हुआ आंदोलन श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के 12 राजस्व गांवो की भूमि अवाप्ति कर सेना द्वारा ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र बनाने का प्रस्ताव किया गया चूंकि वह सभी गांव की आबादी लगभग 35 हज़ार के करीब थी और यह गांव पूरे बसे हुए और संसाधनों से परिपूर्ण थे यहां के लोग खेती,पशुपालन इत्यादि पर पूर्ण रूप से निर्भर थे अगर वह भूमि अवाप्त होती तो किसान भूमिहीन हो जाते उपजाऊ भूमि उन्हें नही मिलती इसलिए ताराचंद सारस्वत के नेतृत्व में गांव बचाओ संघर्ष समिति का गठन हुआ जिसके संयोजक के रूप में ताराचंद सारस्वत ने इस बात से चिंतित गांव – गांव जाकर सभाएं की और आस्वस्त किया कि और सभी का सामूहिक निर्णय सुना कि हम जमीन नही देंगे ताराचंद सारस्वत ने आंदोलन का बिगुल बजा दिया और सभी गांव के लोगो को एक संघर्ष समिति में साथ लेकर माननीय राष्ट्रपति महोदय , केंद्रीय रक्षा मंत्री व जिला कलेक्टर से लेकर सभी उच्च अधिकारियों को ज्ञापन दिया गया !

इस मसले को लेकर गुसाइसर बडा गांव में विशाल सभा का आयोजन रखा गया जिसकी भनक राज्य से केंद्र तक लगी इस सभा का नेतृत्व सारस्वत द्वारा किया गया सभा मे सभी ने संकल्प लिया जमीन नही देंगे !
मुद्दा यहां से उपराष्ट्रपति भवन तक पहुंचा सारस्वत ने उपराष्ट्रपति माननीय भैरोसिंह शेखवात से इस मुद्दे से पूर्ण अवगत करवाने व इसके निवारण के लिए मुलाकात की चुकी जनता इस मुद्दे पर उग्र हो चुकी थी नेतृत्व कर रहे सारस्वत के जनसहयोग से हुए इस आंदोलन में जीत हुई और ग्राम वासियों ने सारस्वत को आशीर्वाद दिया और आंदोलन की इस बड़ी जीत के पश्चात ताराचंद सारस्वत मजबूत नेतृव के रूप में जनता को एक जननेता मिला जो जनता की आवाज को सरकार के आगे बुलन्द तरीके से रखता है।

सामाजिक योगदान

ताराचंद सारस्वत के व्यापार मंडल अध्यक्ष कार्यकाल के दौरान समाज कल्याण हेतु कन्या महाविद्यालय बनाने हेतु भूमि दी गयी उस समय शिक्षा मंत्री श्री ललित किशोर चतुर्वेदी द्वारा उसको 90% अनुदान मंजूर करवाया जिससे आज तक वहाँ महाविद्यालय का संचालन हो रहा है और हज़ारो कन्याएं वहाँ से शिक्षित होकर समाज को एक नई दिशा प्रदान कर रही हैं !
सन 1984-85 में भयंकर अकाल के समय 600 गौवंश का दो साल तक पालन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ !
सन 2002 से 2003 तक ग्राम विकास सेवा समिति ग्राम पंचायत गुसाईसर (बड़ा) तहसील श्रीडूंगरगढ़ को बनाकर तुरंत अकाल के समय में 417 गौ वंश का 10 माह पालन पोषण करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ !
उत्तराखंड त्रासदी में पीड़ित लोगों के लिए तन मन धन से इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सहयोग प्रदान किया !

जिला दवा वितरण केंद्र DDC निर्माण व शीतल जल प्याऊ निर्माण कार्य :-

बीकानेर संभाग की सबसे बड़ी अस्पताल PBM में मरीजो की अत्यंत भीड़ भाड़ के कारण उन्हें दवाईयों की कतारों में लगना पड़ता है जिससे निजात दिलाने के सूक्ष्म प्रयास के रूप में ताराचंद सारस्वत द्वारा मधुमेह रोग विभाग बिल्डिंग में जिला दवा वितरण केंद्र DDC का निर्माण करवाया गया है व मरीजो को पीने के पानी की फ़िल्टर मशीन लगाकर जनसेवा हेतु यह कार्य करवाकर PBM को सुपुर्द किया जाना प्रस्तावित है ताकि आमजन को परेशानी का सामना नही करना पड़े !

कोरोना काल :-

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र जी मोदी के द्वारा चलाये गए सेवा ही संगठन अभियान चलाया गया जब पूरा विश्व कोरोना रूपी महामारी से जूझ रहा था तब ताराचंद सारस्वत के नेतृत्व में विशेष टीम बनाकर कोरोना संकट के कारण बेरोजगार हुए मजदूर परिवारों तक सूखा राशन ,भोजन पैकेट,फेस मास्क के वितरण का कार्य युद्धस्तर तक किया गया !

कोरोना काल के समय रक्षक बने सफाईकर्मी , चिकित्साकर्मी व अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओ का विशेष सम्मान किया गया व इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़े का वितरण किया गया !

गौचर में गौवंश को हरा चारा व पानी की कुण्डियों को टैंकर द्वारा भरवाना जारी रखा !
महामारी कोरोना काल के समय दूसरे राज्यो से प्रवासी बेरोजगार मजदूरों का पलायन प्रारम्भ हुआ जिनके भोजन , पानी व चिकित्सा व्यवस्था व पैदल श्रमिको के लिए यथासंभव परिवहन की व्यवस्था करवाई गई !
कोरोना काल के समय जरूरतमंद मरीजो को युवाशक्ति के सहयोग से रक्त व प्लाज़्मा की व्यवस्था करवाई गई व महामारी कोरोना के द्वितीय चरण में श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र की जनता हेतु 10 से अधिक ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीनें जनसेवा के लिए उपलब्ध करवाई ताकि आपातकाल की इस स्थिति से जूझ रहे लोगो को इसमें सहायता मिली !

Join Team Tarachand Saraswat

टीम ताराचंद सारस्वत से जुड़ने के लिए कृपया अपनी ईमेल यहां लिखे और क्लिक करे

Scroll to Top